₹5 से कम कीमत वाले शेयर [2022] | सबसे सस्ता शेयर कौन सा है?

₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022, सबसे सस्ता शेयर कौन सा है, सस्ते शेयर की लिस्ट 2022, sabse kam price ka share, sabse sasta share, ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022 की लिस्ट 

हेलो दोस्तों, स्वागत है आपका आज के इस लेख में जिसमे हम बात करने वाले है सबसे सस्ता शेयर के बारे में यानी कि ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022। तो बहुत लोगों की यह मांग थी कि हम सबसे सस्ता शेयर पे ब्लॉग लिखे। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ चुनिंदा शेयर की लिस्ट लेके आए है जिसकी कीमत ₹5 के आसपास है।

नए इन्वेस्टर जब शेयर मार्केट में निवेश करने आते है तो sabse saste share की तलाश में रहते है। क्योंकि वह सोचते है कि कम पैसे में उन्हें ज्यादा शेयर मिल जाएगा और उन्हें ज्यादा फायदा है। तो मैं आपकी जानकारी के लिया बता दूं कि ऐसा कुछ भी नही है। ऐसे बहुत ही कम सस्ते शेयर है जो भविष्य में आपको मल्टीबैगर मुनाफा दे। क्योंकि कम कीमत वाले शेयर की फंडामेंटल्स कमजोर होती है। इसलिए आज इस ब्लॉग में आपको सबसे सस्ता शेयर के बारे में बताऊंगा जिसकी फंडामेंटल ठीक ठाक है।


₹5 से कम कीमत वाले शेयर


₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022 | सबसे सस्ता शेयर कौन सा है?


हम 3 ऐसे स्टॉक या शेयर को जानेंगे जिसकी प्राइस ₹5 से कम है और भविष्य में यह अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। इन स्टॉक के फंडामेंट्स लगभग ठीक है और प्राइस बढ़ने की भी संभावना है। और अगर शेयर की कीमत बढ़ेगी तो सीधी सी बात है की आपको जबरदस्त मुनाफा होगा। तो चलिए हम जानते है सबसे सस्ता शेयर (sabse sasta share) के बारे में।

सुरु करने से पहले मैं बता दू कि अगर आप हमारे बताए गए शेयर पे निवेश करते है तो अपने रिस्क पर करे और कृपया लोन लेकर निवेश न करें।




    ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022 की लिस्ट 


                                                       
    No.COMPANYPRICE
    1.Facor Alloy Ltd7.50RS
    2.Syncom Formulations (india) Ltd8.70RS
    3.Jaiprakash Power Ventures Ltd 8.35RS




    Facor Alloy Ltd


    यह माइनिंग सेक्टर की कंपनी है जोकि फेरो एलॉय (Ferro Alloy) की सबसे बड़े में से एक प्रोड्यूसर और एक्सपोर्टर है। इसका इस्तेमाल स्टील और स्टेनलेस स्टील का निर्माण करने के लिए किया जाता है और इसके आलावा फेरो सिलिकॉन मैग्नीशियम (Ferro Silicon Magnesium) का भी निर्माण करती है। इसका मैन्युफैक्चरिक प्लांट अंद्रप्रदेश के विजियानाग्राम डिस्ट्रिक्ट में फैली हुई है। Facor Alloy Ltd अपने प्रोडक्ट को जापान, इटली, कोरिया, नीदरलैंड, यूएसए, चीन, ताइवान और तुर्की जैसी देशों में एक्सपोर्ट करती है। 

    Facor Alloy Ltd Fundamentals


    Facor Alloy Ltd की कुछ फंडामेंटल्स आपको यहां बता दी गई है जैसे कि - 

    Mkt Cap - 168Cr

    ROE - 10.73%

    P/E Ratio(TTM) - 9.66

    EPS(TTM) - 0.89

    Debt - 14.7Cr

    Debt to Equity - 0.09

    Facor Alloy Ltd Financial Trends


    अगर हम फेकोर एलॉयज लिमिटेड कंपनी की रेवेन्यू और प्रॉफिट की बात करे तो -
    2019 में इसका रेवेन्यू ₹361 करोड़ रहा है और प्रॉफिट ₹15 करोड़ का हुआ है। 2020 में ₹291 करोड़ का रेवेन्यू था और ₹12 करोड़ का प्रॉफिट। वही 2021 में ₹144 करोड़ के रेवेन्यू के साथ ₹0.45 करोड़ का नुकसान हुआ था। और इस साल यानी कि 2022 में ₹257 करोड़ का रेवेन्यू के साथ ₹17 करोड़ का जोरदार प्रॉफिट हुआ है। 

    Facor Alloy Ltd Financial Trends
    Facor Alloy Ltd Financial Trends



    Syncom Formulations (india) Ltd


    यह एक फार्मास्यूटिकल (Pharmaceutical) कंपनी है और यह कंपनी टैबलेट्स, कैप्सूल्स, इंजेक्शन, इन्हेलर्स और भी बहुत कुछ बनाती है। इस कम्पनी ने एक साल में 39% का रिटर्न दिया है। और पिछले 6 महीने में इसकी प्रमोटर की होल्डिंग (Promoters Holding) 6.55% बढ़ी है और अभी इस कंपनी की शेयर प्राइस ₹8 चल रही है।

    Syncom Formulations Ltd Fundamentals


    सिंकोम फार्म्यूलेशंस (इंडिया) लिमिटेड की कुछ फंडामेंटल्स आपको यहां बता दी गई है जैसे कि - 

    Mkt Cap - 778Cr

    ROE - 9.66%

    P/E Ratio(TTM) - 34.50

    EPS(TTM) - 0.24

    Debt - 7Cr

    Debt to Equity - 0.26

    Syncom Formulations Ltd Financial Trends


    अगर हम सिंकोम फार्म्यूलेशंस (इंडिया) लिमिटेड कंपनी की रेवेन्यू और प्रॉफिट की बात करे तो -
    2019 में इसका रेवेन्यू ₹187 Cr रहा है और प्रॉफिट ₹11 Cr का हुआ है। 2020 में ₹206 Cr का रेवेन्यू था और ₹14 Cr का प्रॉफिट। वही 2021 में ₹245 Cr के रेवेन्यू के साथ ₹29 करोड़ का जोरदार प्रॉफिट हुआ था। और इस साल यानी कि 2022 में ₹220 Cr का रेवेन्यू के साथ ₹20 Cr का जोरदार प्रॉफिट हुआ है। 

    Syncom Formulations Ltd Financial Trends
    Syncom Formulations Ltd Financial Trends


    Jaiprakash Power Ventures Ltd


    यह कंपनी हाइड्रो & थर्मल पावर जेनरेशन (Hydro & Thermal Power generation) का बिजनेस करती है है। इसके अलावा सीमेंट पिसाई और कोयला खनन (Cement Grinding and Coal mining) का भी बिजनेस करती है। 
    थर्मल पावर जेनरेशन के लिए मध्यप्रदेश में इसके 2 पावर प्लांट है जिसमे पहला है -
    1. बिना थर्मल पावर प्लांट (Bina Thermal Power Plant) जिसकी क्षमता है 500MW
    2. निगरी थर्मल पावर प्लांट (Nigrie Thermal Power Plant) जिसकी क्षमता है 1320MW 
    और हाइड्रो पावर उत्पत्ति के लिए इसके उत्तराखंड के चमोली जिले में एक Dam है जिसकी क्षमता है 400MW।

    Jaiprakash Power Ventures Ltd Fundamentals


    जयप्रकाश पावर वेंचर्स की कुछ फंडामेंटल्स आपको यहां बता दी गई है जैसे कि - 

    Mkt Cap - 5,483Cr

    ROE - 1.04%

    P/E Ratio(TTM) - 17.89

    EPS(TTM) - 0.45

    Debt - 5,171Cr

    Debt to Equity - 0.49

    Jaiprakash Power Ventures Ltd Financial Trend


    अगर हम जयप्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड कंपनी की रेवेन्यू और प्रॉफिट की बात करे तो -
    2019 में इसका रेवेन्यू ₹3,892 Cr रहा है और नुकसान ₹373 Cr का हुआ है। 2020 में ₹3,284 Cr का रेवेन्यू था और ₹2,152 Cr का नुकसान। वही 2021 में ₹3,302 Cr के रेवेन्यू के साथ ₹279 करोड़ का जोरदार प्रॉफिट हुआ था। और इस साल यानी कि 2022 में ₹4,625 Cr का रेवेन्यू के साथ ₹107 Cr का जोरदार प्रॉफिट हुआ है। 

    Jaiprakash Power Ventures Ltd Financial Trend


    निष्कर्ष


    तो दोस्तों आज हमने जाना सबसे सस्ता शेयर के बारे में जो ₹5 से कम कीमत वाले शेयर है। अगर आप बताए गए स्टॉक्स में निवेश करना चाहते है तो खुद से एक बार जरूर रिसर्च करे। 
    ज्यादातर Penny Shares में बहुत रिस्क होता है इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आप सस्ते शेयर के पीछे न भागे। अगर आप निवेश करना चाहते है तो स्ट्रॉन्ग फंडामेंटल्स (Strong Fundamentals) वाले शेयर में निवेश करे ताकि आपको नुकसान काम हो। भले ही सस्ते शेयर आपको शॉर्ट टर्म में अच्छा मुनाफा दे मगर लंबे समय में आपको बड़ा नुकसान भी करा सकता है।

    अगर आपको कुछ और इनफॉर्मेशन चाहिए तो आप कॉमेंट कर के पूछ सकते है। और अगर आपको कुछ लगता है की पोस्ट में और भी कुछ इनफॉर्मेशन डालनी चाहिए तो आप कॉमेंट कर के बता सकते है।

    FAQ



    प्रश्न- भविष्य में बढ़ने वाले शेयर कौन से है?


    उत्तर- भविष्य में बढ़ने वाले शेयर काफी सारे है। जैसे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) के शेयर बढ़ने के काफी चांसेज है। वही Renewable Energy, Electric Vehicle, Technology से जुड़ी सेक्टर्स बड़ी ग्रोथ दिखा सकती है।

    प्रश्न- स्टॉक मार्केट में कौन सा शेयर लेना चाहिए?


    उत्तर- अगर आप स्टॉक मार्केट में शेयर खरीदते है तो मेरी हमेशा यही राय रहेगी कि आप स्ट्रॉन्ग फंडामेंटल वाले शेयर ही खरीदे। और पैसे को थोड़े-थोड़े करके निवेश करे क्योंकि शेयर मार्केट प्रॉफिट होने के साथ-साथ उतना ही लॉस भी होने की संभावना रहती है।

    प्रश्न- बेस्ट शेयर कौन से हैं?


    उत्तर- कुछ शेयर जैसे कि Reliance industries, MRF, Bharti Airtel, Pidlite जैसे कई अन्य शेयर है जोकि की बेस्ट है क्योंकि इन सबके फंडामेंटल्स स्ट्रॉन्ग है। आपको आपके रिसर्च के दौरान पता लगेगा कि बेस्ट शेयर कौन से हैं? 


    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.