लोन कितने प्रकार के होते है? Types of loan - pourit.in

लोन कितने प्रकार के होते है? Types of loan

लोन कितने प्रकार के होते है? Types of loan - pourit.in


लोन कितने प्रकार के होते है। दोस्तों, आप में से बहुत सारे लोग मुझसे पूछ रहे थे कि सर Bharat mai loan kitne prakaar ke hote hai, इस पर आर्टिकल लिखिए। तो में आज आपके लिए इसी विषय पर चर्चा करने वाला हूं।

जब भी आपको लोन लेना होता है तो लोन कितने प्रकार के होते है यह आपको पता रहना बहुत ही आवश्यक हो जाता है। Loan ke prakaar, अगर आपको पता रहता है तब आपके लिए लोन लेना बहुत ही आसान हो जाता है। आपके लिए कौन सा लोन सबसे अच्छा रहेगा यह अपको लोन के प्रकार से ही समझ आता है। इसलिए आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से loan kitne prakaar ke hote hai, बहुत ही सरल भाषा में जानेंगे। इसलिए इस ब्लॉग के अंत तक बने रहिए ताकि अपको लोन के प्रकार अच्छे से समझ आ जाए।


    Time Period के अधार पर


    लोग अपने अपने जरूतों को पूरा करने के लिए बैंक या फिर किसी फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन से लोन लेते है। और फिर लोन के द्वारा लिए गए पैसे को व्याज सहित वापस करते है। Time period के हिसाब से लोन तीन प्रकार के होते है। 

    Short term loan - यह लोन आपको 6 महीने से लेकर 12 तक मिलती है। शॉर्ट टर्म लोन में आपको

    Medium Term Loan - यह लोन आपको 1 साल से लेकर 3 साल तक के लिए मिलता है। इसमें 1-3 साल के अंदर आपको लोन में मिले गए पैसों को व्याज सहित वापस करना होता है।

    Long Term Loan - यहां बेसिकली आपको 3 साल से लेकर 30 तक का लोन मिलता है जिसमे आपको 30 साल तक का लोन रिपेमेंट टाइम पीरियड देता है।

    Loan ke prakaar (Types of loan)


    अब हम बात करने वाले है कि लोन कितने प्रकार के होते है। तो में आपको बड़े आसान भाषा में समझाने की कोसिस करूंगा।

    Personal loan 


    यह लोन आपके पर्सनल इस्तेमाल के लिए दिया जाता है। जैसे कि यह लोन की मदद से आप अपने लिए या फिर अपने परिवार के शॉपिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते है।  Personal loan interest rate बहुत ही ज्यादा होता है। जैसे कि पर्सनल लोन का इंटरेस्ट रेट 12% से 18% तक का होता है और यह Bank to Bank वेरी करता है। यह लोन लेते वक्त आपसे ज्यादा documents नही मांगी जाती है। 

    Gold loan


    Gold loan भी लेना बहुत ही आसान है। गोल्ड लोन का अमाउंट आपके दिए गए गोल्ड के क्वालिटी और क्वांटिटी पे निर्भर करता है। आपके गोल्ड अमाउंट का 80% तक का लोन अप्रूव हो जाता है। इसमें लगने वाली व्याज पर्सनल लोन में लगने वाले व्याज से काफी कम होता है। Gold loan ज्यादातर इमरजेंसी में लिया जाता है।

    Security loan


    यह लोन आपसे सिक्योरिटी पेपर रख कर देता है। अगर आपने कोई Share, Mutual fund, या फिर Bonds में इन्वेस्ट कर रखा है तो आप इसे सिक्योरिटी के तौर पे इस्तेमाल कर सकते है और लोन ले सकते है।

    Car loan


    यह लोन कार लेने के लिए लिया जाता है। अगर आप कार लेने के लिए सोच रहे है तो में आपको बता दू कि, अगर आप कार लोन लेते है तो आप इन पैसों से जो कार लेंगे उसकी मालिकाना हक उसके पास रहेगा जहां से आप लोन लिए है। जब आप लोन के रिपेमेंट कर देते तब आपको कार की मालिकाना हक मिल जाता है।

    Property loan


    Property loan में आपको अपनी property को गिरवी रख कर लोन ले सकते है। इसमें आपको प्रॉपर्टी की कीमत की 40%-60% तक का लोन मिल जाता है। इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा 15 सालों के लिए लोन मिलता है।

    Home loan


    अगर आप अपना घर बनाना चाहते है तो यह लोन आपके लिए बिल्कुल सही है। Home loan लेना बहुत ही आसान है। इसमें आपका घर बनाने का जो खर्च आ रहा है उसका 75%-85% तक का लोन अप्रूव हो जाता है। Home loan में आपको रिपेमेंट का समय 5 साल से लेकर 20 साल तक दिया जाता है। और इस लोन में आपको बहुत ही कम इंटरेस्ट रेट देना पड़ता है जोकि है 6.5%-7.5% तक का इंटरेस्ट रेट देना पड़ता है।

    Education loan


    अगर आप अच्छे कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी में पड़ना चाहते है पर आपके पास इतने पैसे नहीं है की आप अच्छे यूनिवर्सिटी से पढ़ सके तो आप एजुकेशन लोन ले सकते है। Education loan लेते समय, जिसके लिए लोन ले रहे है उसका पेरेंट्स की income देखी जाती है और students के performance भी देखी जाती है। इसमें इंटरेस्ट रेट 8%-11% तक होता है जो की मेरे हिसाब से ठीक है।

    Corporate loan


    यह लोन बड़े बड़े कंपनीज को दी जाती है। जैसे कि टाटा इंडस्ट्रीज, रिलायंस यह सब को लोन कॉरपोरेट के द्वारा मिलता है। बैंक अपनी कैपिटल का 25% ही कॉरपोरेट लोन के रूप में से सकता है।

    निष्कर्ष (लोन कितने प्रकार के होते है)

    उम्मीद करता कि, आपको Types of loan से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी। और मैं उम्मीद करता हु कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। लोन से विशेष जुड़ी जानकारी आपको कैसी लगी, आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। यदि आपके पास कोई अन्य लोन संबंधी प्रश्न है जिसके बारे में आप नहीं जानते हैं तो आप हमें बता सकते हैं। हम आपके प्रश्न का उत्तर देने का पूरा प्रयास करेंगे। आज की पोस्ट में केवल इतना ही।

    तो बता दें इसमें आपको बताया गया है कि लोन कितने प्रकार के होते है। उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।



    Tags

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.