Education loan kaise le sakte hain (एजुकेशन लोन कैसे ले) - pourit.in

Education loan kaise le sakte hain (एजुकेशन लोन कैसे ले) 

Education loan kaise le sakte hain (एजुकेशन लोन कैसे ले)


तो दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं Education loan kaise le sakte hain के बारे में। एक दशक पहले की तुलना में एजुकेशन लोन लेना बहुत आसान हो गया है। तो दोस्तों अगर आप भी अपनी पढ़ाई के महंगे खर्च से परेशान हैं तो यह लोन आपके बहुत काम आ सकता है।

दोस्तों अगर आप कोई कोर्स कर रहे हैं और आपको उसकी फीस के लिए पैसे चाहिए तो उसे पूरा करने के लिए आप education loan ले सकते है। अगर आपको पढ़ाई के लिए कंप्यूटर की जरूरत है तो आप कंप्यूटर खरीदने के लिए लोन भी ले सकते हैं। तो चलिए जानते है की आप एजुकेशन लोन कैसे ले सकते है।


    Education loan kya hai


    शिक्षा के लिए किसी बैंक या निजी संस्थान से Education loan लिया जाता है। इसे स्टूडेंट लोन या एजुकेशन लोन कहते हैं। इसकी मदद से बैंक, पढ़ाई के दौरान किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी में आपकी मदद करता है। यह लोन आप किसी भी बैंक या निजी संस्थान से ले सकते हैं। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो कोई भी छात्र अपने आगे की पढ़ाई के सपने को पूरा कर सकता है। आप बड़े आसानी से किसी भी बैंक के टर्म एंड कंडीशन को फॉलो करके आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

    Education loan kaise le


    Education loan के लिए आवेदन करने के लिए आपको एक भारतीय नागरिक होना जरूरी है। कोई भी बैंक या संस्थान किसी भी व्यक्ति को कर्ज देने से पहले यह पता करना चाहता कि दिया गया लोन सही समय पर वापस कर सकेगा या नही। वे चाहते हैं कि उन्हें दिया गया कर्ज ब्याज सहित समय पर लौटाया जाए। सरल भाषा में कहें तो बैंकों और संस्थानों द्वारा आमतौर पर उन व्यक्तियों को loan दिया जाता है जो लोन चुकाने की क्षमता रखते हैं।

    छात्रों को नौकरी मिलने के बाद आप इस लोन को चुका सकते हैं। लेकिन एजुकेशन लोन लेने के लिए हमें किसी की गारंटी चाहिए, इसे गारंटर कहा जाता है। यह कोई भी हो सकता है। यह आपके माता, पिता, मित्र, रिश्तेदार या अभिभावक भी हो सकते हैं। इसके बाद ही आगे की मंजूरी दी जाती है।

    Education loan सिर्फ वही ले सकते हैं जिन्होंने 12वी तक की पढ़ाई पूरी कर ली हो और अब आगे की पढ़ाई में कोई डिग्री या डिप्लोमा करना चाहते हैं। इस कोर्स की अवधि चाहे कितनी भी हो और इसकी फीस कितनी भी हो। लेकिन अगर किसी के पास फीस भरने के लिए पैसे नहीं हैं तो वह बैंक में एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।

    Education loan kitne prakaar ke hote hai


    > Career Education loan:- जब कोई छात्र किसी सरकारी कॉलेज या संस्थान से पढ़ाई कर अपना करियर बनाना चाहता है तो वह करियर एजुकेशन लोन ले सकता है।

    > Professional Graduate Student Loan:- ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद अगर आप आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो इसके लिए प्रोफेशनल ग्रेजुएट स्टूडेंट लोन लिया जा सकता है।

    > Parents Loan:- जब अभिभावक अपने बच्चे की शिक्षा पूरी करने के लिए किसी बैंक या संस्था से लोन लेता है, तो उसे Parents Loan कहा जाता है।

    > Undergraduate loan:- स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद देश-विदेश में ग्रेजुएशन करने के लिए अंडरग्रेजुएट लोन लिया जाता है।

    Education loan ke fayde


    • एजुकेशन लोन की मदद से कोई भी छात्र अपने सपने को साकार कर सकता है।

    • लोन को समय पर भुगतान करने पर क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है, जिससे भविष्य में लोन लेना आसान हो जाता है।

    • आपको ऋण राशि चुकाने के लिए पर्याप्त समय मिलता है।

    • इस लोन पर ब्याज दर अन्य लोन की तुलना में कम है।

    Education ke liye kitna loan mil sakta hai


    दोस्तों आपको बता दें कि एजुकेशन लोन पर मिलने वाली रकम अलग-अलग होती है, अगर आप देश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो बैंक आपको 10 से 15 लाख का लोन दे सकता है। अगर आप विदेश में पढ़ाई करने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो यह लोन आपको 20 लाख से ज्यादा मिल सकता है यानी विदेश के मामले में यह रकम 20 लाख से ज्यादा हो सकती है। और अलग-अलग बैंकों में एजुकेशन लोन पर मिलने वाली रकम कम या ज्यादा हो सकती है।

    Education loan interest rate


    एजुकेशन लोन की ब्याज दर बैंकों पर निर्भर करती है। क्योंकि कर्ज की रकम और ब्याज दर स्थिति के हिसाब से तय होती है।
    भारत और विदेशों में पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन की ब्याज दर अलग-अलग होती है। यहां कुछ बैंकों की जानकारी दी गई है जिनकी ब्याज दरें इस प्रकार हैं:

    Bank interest rate


    Axis Bank - 13.70% 
    Bank of Baroda - 7.70% 
    Bank of India - 9.05% 
    Canara Bank - 8.50% 
    Central Bank of India - 8.50% 
    Federal Bank - 10.05% 
    IDBI Bank - 6.90% 
    Indian Overseas Bank - 10.65% 
    PNB - 7.05% 
    SBI - 7.00%   
    UCO Bank - 9.30% 
    Union Bank Of India - 8.40% 

    Education loan repayment 


    बैंक द्वारा ली गई राशि का भुगतान कोर्स पूरा होने के एक साल बाद से करना होगा। यदि आप पुनर्भुगतान करने की स्थिति में नहीं हैं, तो इस अवधि को बैंक द्वारा एक विशेष नियम के अनुसार बढ़ाया जा सकता है।

    यदि आप बैंक को ऐसी कोई स्थिति दिखाते हैं कि आप अभी लोन का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं, तो बैंक केवल अवधि बढ़ा सकता है। लेकिन लोन की ब्याज दर नहीं।

    लोन पर ब्याज दर आपके पढ़ाई के पूरा होने के बाद लागू होती है। यानी जब तक आपका कोर्स खत्म नहीं हो जाता तब तक ब्याज लागू नहीं होगा।

    Education loan ke liye zaroori documents


    ● Age Proof
    ● Passport size photo
    ● Marksheet
    ● Bank Passbook
    ● ID Proof
    ● Address Proof
    ● Course Details
    ● माता-पिता और स्टूडेंट का PAN Card और Aadhar Card 
    ● Parent's Income Proof

    Q1. 10वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है?

    Ans:- स्किल लोन की लिमिट की बात करें तो आपको कम से कम 50000 हजार रुपये लेने होंगे, अगर आप ज्यादा से ज्यादा लेना चाहते हैं तो 1.50 लाख रुपये तक स्किल लोन ले सकते हैं, यह बैंक आपको अलग-अलग शर्तों के साथ लोन देता है।

    Q2. एजुकेशन लोन लेने के लिए कौन सा बैंक सही है सरकारी या प्राइवेट?

    उत्तर:- आप किसी भी बैंक, सरकारी या प्राइवेट से लोन ले सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कितना लोन चाहिए और किस ब्याज दर पर लोन चाहिए। आप उस बैंक से लोन ले सकते हैं जो पूरी तरह से शर्त पूरी करता है।

    Q3. मुझे कितना शिक्षा ऋण मिल सकता है?

    उत्तर:- एजुकेशन लोन आपके कोर्स और संस्थान की फीस पर निर्भर करता है और आपकी गारंटी और सिक्योरिटी पर अब आपको अधिकतम 1 करोड़ तक का लोन मिल सकता है।

    Q4. एजुकेशन लोन पर ब्याज कब लगता है?

    उत्तर:- लोन लेते ही लोन पर ब्याज लगना शुरू हो जाता है, लेकिन अगर आपने लोन पर स्टॉपेज या अवधि बढ़ा दी है, तो आपसे ब्याज नहीं लिया जाएगा, केवल लोन की राशि आपके लोन अकाउंट में जुड़ जाएगी .

    निष्कर्ष (एजुकेशन लोन कैसे ले) 

    इस लेख के लिए बस इतना ही, मुझे आशा है कि आपने education loan सीख लिया होगा। Finance से रिलेटेड कंटेंट पाने के लिए आप हमारे साथ जुड़े रही। आज के लिए बस इतना ही मिलते है एक ओर बेहतरीन ब्लॉग के साथ।



    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.