Intraday trading kya hai in hindi? ( इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है ) - pourit

Intraday trading kya hai in hindi? ( इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है )

Intraday trading kya hai in hindi? ( इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है )



बहुत सारे लोग ट्रेडिंग से पैसा कमा रहे है, यह बात आपने कही न कही सुनी होगी। काफी सारे लोग ट्रेडिंग के बदौलत करोड़पति बने है। तो आप भी ट्रेडिंग को समझ कर आप ट्रेड कर सकते है या फिर आप ट्रेडिंग को अपना करियर बना सकते है। Trading कई प्रकार के होते है, जैसे कि- Option trading, Swing trading, Forex trading, Intraday trading इत्यादि। तो इस ब्लॉग में हम intraday trading के बारे में बात करेंगे। और जो हमने आपको अलग - अलग ट्रेडिंग के नाम बताए है उसे हम अगले ब्लॉग में समझेंगे। तो इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है, Intraday trading strategy, Intraday trading meaning, और इसके फायदे और नुकसान।


    Intraday trading kya hai in hindi


    जब आप एक दिन में ही शेयर खरीद कर प्रॉफिट कमाकर बेच देते है तो वो intraday trading कहलाता है। अगर हम आसान शब्दों में समझे तो, इंट्राडे ट्रेडिंग में अपको एक ही दिन में शेयर खरीद कर बेचना होता है यानी 9:15 से लेकर 3:30 के अंदर अपको अपको ट्रेड करीद कर बेचना होता है। अगर आप 3:30 के अंदर शेयर नही बेचते है तो आपका broker बेच देगा। यानी कि आपने जो ट्रेड लिए है उसे 3:30 होने से पहले बेच देना है।

    Intraday Trading करने से पहले आपको बहुत ऐसी तकनीक सीखनी होगी जिससे आपको कम से कम नुकसान हो। जी हां दोस्तों इंट्राडे ट्रेडिंग में काफी ऐसे लोग आते है जो बिना किसी ज्ञान के ट्रेड करते है और नुकसान कर बैठते हैं।

    इंट्राडे ट्रेडिंग से बहुत सारे ट्रेडर अपना घर चला रहे है। Intraday Trading काफी अच्छा ऑप्शन होता है कम समय पैसा कमाने का। अगर आपके पास सही ज्ञान हो ट्रेडिंग का तो  इंट्राडे ट्रेडिंग आपके लिए एक ऐसा ऑप्शन बन जाता है जो आपकी पैसे की कमी को खत्म कर सकता है।

    intraday ट्रेडिंग के कई फायदे और नुकसान भी होते है जिसे हम अभी समझेंगे करेंगे। 

    Intraday trading ke fayde (इंट्राडे ट्रेडिंग के फायदे)


    इंट्राडे ट्रेडिंग के बहुत सारे फायदे है, जैसे कि -

    • Intraday trading में अपको मार्जिन मिलता है। इसका मतलब यह है की अगर आप 1000 रुपए का शेयर खरीद रहे है तो वो अपको कम दामों में, जैसे की 100, 200, या 500 रुपए तक मिल जाएगा।

    • Intraday ट्रेडिंग का दूसरा फायदा यह है कि आप एक दिन में ही पैसा कमाते है

    • Intraday Trading का दूसरा फायदा यह है कि आप स्टॉक्स यानी की शेयर की प्राइस गिरने पर भी पैसा कमा सकते है।

    इंट्राडे ट्रेडिंग का चौथा फायदा यह है की आप intraday से रेगुलर पैसा कमा सकते है। ऐसे बहुत सारे लोग है जो ट्रेडिंग से ही पैसा कमाते है। 

    • इंट्राडे ट्रेडिंग का पांचवा सबसे बड़ा फायदा यह होता है की अपको कंपनी का Fundamental Analysis करने की जरूरत नही पड़ती। आप Technical Analysis करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है। अपको सिर्फ कम्पनी के हाल ही में जो चल रहा है वही जानने की जरूरत है।

    Intraday trading ke nuksaan (इंट्राडे ट्रेडिंग के नुकसान)


    • Intraday trading का सबसे पहले जो नुकसान होता है कि, जैसा की हमने आपको बताया था कि आप एक दिन में पैसा कमा सकते है। पर इसकी यह एक नुकसानी भी है की आप एक दिन में पैसा डूबा भी सकते है। ऐसा कभी भी नही हो सकता की आप पैसे कमाए ही जा रहे हो और अपको loss ना हो।

    • इंट्राडे ट्रेडिंग में है High Risk होता है क्योंकि अपको शेयर एक दिन में ही बेचना पड़ता है चाहे अपको Profit हो या loss। अगर आप शेयर को नही बेचते है तो वह Market Closing hour यानी की 3:30 में आपके ब्रोकर द्वारा बेच दिया जाएगा।


    निष्कर्ष (इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है)


    उम्मीद करता कि, आपको Intraday Trading से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी। और मैं उम्मीद करता हु की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। इंट्राडे ट्रेडिंग से विशेष ट्रेड से जुड़ी जानकारी आपको कैसी लगी, आप हमें 
    कमेंट करके बता सकते हैं। यदि आपके पास कोई अन्य ट्रेडिंग संबंधी प्रश्न है जिसके बारे में आप नहीं जानते हैं तो आप हमें बता सकते हैं। हम आपके प्रश्न का उत्तर देने का पूरा प्रयास करेंगे। आज की पोस्ट में इंट्राडे ट्रेडिंग क्या के बारे में केवल इतना ही।

    तो बता दें इसमें आपको बताया गया है कि आप इंट्राडे ट्रेडिंग क्या हैं। उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.