क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान क्या है? (Credit card ke fayde aur nuksaan kya hai)

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान क्या है? (Credit card ke fayde aur nuksaan kya hai)

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान क्या है? (Credit card ke fayde aur nuksaan kya hai)


गिरवी से लेकर लोन, निवेश और रिटायरमेंट तक, वहाँ कई अलग-अलग फाइनेंस सेवाएँ हैं जो किसी के लिए भी भारी लग सकती हैं। जो इतने उच्च स्तर पर पैसे के बारे में सोचने के अभ्यस्त नहीं हैं। अच्छी खबर यह है कि इनमें से अधिकतर चीजें उतनी कठिन नहीं हैं जितनी आप सोच सकते हैं - खासकर यदि आपके पास रास्ते में मार्गदर्शन करने के लिए एक भरोसेमंद फाइनेंस सलाहकार है।

हालांकि, एक बात जिसे समझना मुश्किल नहीं है, वह यह है कि क्रेडिट कार्ड क्या है और आप इसे क्यों प्राप्त करना चाहते हैं।  क्रेडिट कार्ड किसी के लिए भी बहुत उपयोगी हो सकता है, अगर आप क्रेडिट कार्ड को उचित मात्रा में इस्तेमाल करे। यदि आप स्वयं एक credit card प्राप्त करने के बारे में सोच रहे हैं, तो इस बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें कि क्रेडिट कार्ड क्या है, क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान क्या है, और भी बहुत कुछ।


    क्रेडिट कार्ड क्या है (Credit card kya hai)


    पिछले कुछ दशकों में क्रेडिट कार्ड ने बहुत लोकप्रियता हासिल की है। वे आम तौर पर एक प्रकार का लोन लेने के रूप में उपयोग किए जाते हैं जो समय के साथ चुकाया जाता है। 
    Credit card को जिम्मेदारी से रखने और उपयोग करने के कई लाभों में cashback rewords, फ़्रीक्वेंट फ़्लायर माइल्स और अन्य फ़ायदे शामिल हैं। उन लोगों के लिए जो अपने कार्ड का सही से उपयोग करते हैं और समय पर भुगतान करते हैं, क्रेडिट कार्ड नकद से भी अधिक फायदेमंद हो सकता है । उदाहरण के लिए, अपको अगर कुछ खरीदना हो और आपकी सैलरी अभी तक नही आई हो तो आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप खरीद सकते है जो भी अपको खरीदना है और बाद में रिपेमेंट कर सकते है।

    हम में से अधिकांश लोग एक दिन से दूसरे दिन तक नकदी पर निर्भर रहते हैं। हालांकि, हमारी जरूरत की हर चीज के लिए नकद भुगतान ही एक तरीका नहीं है। ऐसे मामलों में जहां आप अपने डेबिट कार्ड से भुगतान नहीं कर सकते हैं या कैश का उपयोग नहीं कर सकते हैं, वहां पर अपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता होती है। क्रेडिट कार्ड एक भुगतान समाधान है जहा पर आप खरीदारी करने के बाद में रिपेमेंट कर सकते है।

    क्रेडिट कार्ड को प्लास्टिक कार्ड भी कहा जाता है क्योंकि यह प्लास्टिक सामग्री से बना एक id कार्ड है। इस लेख में बताया गया है कि क्रेडिट कार्ड क्या है, इसके क्या फायदे हैं और अगर आपके पास अभी तक क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आपको क्यों लेना चाहिए। क्रेडिट कार्ड क्या है और यह आपकी व्यक्तिगत फाइनेंस आवश्यकताओं के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है, इसके बारे में पढ़ते रहें और जानें।

    क्रेडिट कार्ड के फायदे (Credit card ke fayde)


    • सबसे पहला फायदा क्रेडिट कार्ड का यह है की आपके अकाउंट में पैसा नही भी है फिर भी आपके क्रेडिट card में जितना का लिमिट है उतना का आप शॉपिंग कर सकते है। मतलब यह की आपके पास पैसा हो या ना हो अपको टेंशन नही लेना है। आप क्रेडिट कार्ड की मदद से आराम से शॉपिंग कर सकते है और अगर आप टाइम पे रिपेमेंट कर देते है तो अपको कोई इंटरेस्ट भी नही देना पड़ता है। 

    • दूसरा फायदा यह है की आपका cibil score को बड़ने में मदद मिलता है। अब बात आती है की cibil score क्या होता है? Cibil score एक स्कोर होता है जो बताता है की आपका लोन लेने और रिपेमेंट करने का हिस्ट्री क्या है। अगर आप लोन लेते हो और टाइम पर रिपे कर देते हो तो आपको cibil score increase हो जाता है। जिसके वजह से अगर आप कभी लोन लेने जाते है तो जल्दी अप्रूव हो जाता है।

    • क्रेडिट कार्ड का तीसरा फायदा यह है की आप जितना क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करेंगे अपको कंपनी की तरफ से रिवॉर्ड प्वाइंट दिया जायेगा। तो आप इन रिवॉर्ड प्वाइंट को यूज करके कुछ भी वहा से खरीद सकते है।

    क्रेडिट कार्ड के नुकसान (Credit card ke nuksaan)


    • credit card लेने का सबसे पहला नुकसान यह है की अगर आप लोन को सही टाइम पे रिपेमेंट नही कर पाए तो बैंक आपसे बहुत ज्यादा इंटरेस्ट चार्ज करती है।

    • क्रेडिट कार्ड का दूसरा सबसे बड़ा नुकसान यह है की क्रेडिट कार्ड में बहुत सारे "Hidden charges" होते है। अगर आपको ये चार्जेस से बचना है तो आप क्रेडिट कार्ड की "Terms & Conditions" को अच्छे से पढ़े।

    • क्रेडिट कार्ड का तीसरा सबसे बड़ा नुकसान यह है की इसमें डेली ब्याज लगता है। दोस्तों अगर आपकी रिपेमेंट करने की तारीक आ जाए और आप इसकी पेमेंट नही करते तो बैंक आपसे डेली व्याज लेगा। तो दोस्तों इसे हम ऐसे समझते है की अगर आप आपका 20,000 rs का बिल बना और किसी कारण के वजह से आप पेमेंट नही कर पाए तो सबसे पहले आपको 500rs का लाते fee + 18% Gst चार्ज किया जाएगा। दोस्तों ये सिर्फ एक दिन का चार्ज नहीं है अगर आप दूसरे दिन भी पेमेंट नही करते तो आपसे रोज इतना चार्ज किया जाएगा।

    निष्कर्ष (क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान क्या है? )


    उम्मीद करता हु की अपको क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान से जुड़ी सारी जानकारी याहा पर मिल गई होगी। क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान क्या है? के बारे में ओर जानकारी चाहिए तो आप comment करके पूछ सकते है। Finance से रिलेटेड कंटेंट पाने के लिए आप हमारे साथ जुड़े रही। आज के लिए बस इतना ही मिलते है एक ओर बेहतरीन ब्लॉग के साथ।

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.