पैसिव इनकम क्या है और passive income kaise banaye? - passive income meaning in hindi.

पैसिव इनकम क्या है और passive income kaise banaye? - passive income meaning in hindi.

पैसिव इनकम क्या होता है (passive income kya hai)


आज आप इस आर्टिकल में सीखने वाले हैं passive income ideas in hindi जिससे आप कमा सकते हैं crazy पैसिव इनकम। इस आज के ब्लॉग मैं हम बहुत कुछ जानेंगे जैसे की - income ideas in hindi, passive income in hindi, पैसिव इनकम कमाने के तरीके, passive income meaning in hindi, 10 smart way to earn money in hindi ओर भी बहुत कुछ। सबसे पहले हम जान लेते है की इनकम क्या होता है?

    Income क्या होता है?


    Income kya hota hai- जिससे आपकी जरूर को पूरा किया जाए ताकि आप अपना जिंदगी आराम से गुजर सके उससे भी आप income कह सकते है। हमारे इनकम से ही लोगो का माइंडसेट पता चलता है की वहा अभी अपने दिमाग का इस्तमाल करके कितना कमा पा रहा है। - इनकम कितने प्रकार के होते है?

    Income 2 प्रकार के होते है
    1. Active income
    2. Passive income

    पैसिव इनकम क्या होता है (passive income kya hai)


    Passive income बेसिकली वह इनकम होती है, जिसके लिए आपको मेहनत नहीं करनी पड़ती। तो एक्टिव इनकम जिससे कि जॉब में हम लगातार मेहनत करते हैं जितना हम टाइम देंगे उतना ही पैसा कमा पाएंगे, पर पैसिव इनकम मैं टाइम की रिक्वायरमेंट नहीं है। फिर किस चीज की रिक्वायरमेंट है और कैसे पैसिव इनकम कमा सकते हैं, पैसिव इनकम कमाने के तरीके हम सीखेंगे।


    एक्टिव इनकम क्या है (Active income kya hota hai)


    Active income बेसिकली वह इनकम होता है इसमें लोगों को दिन रात महीनत करना पड़ता है पैसा कमाने के लिए। वैसे लोगो को पैसा कमाने के लिए काम करते रहना पड़ता है ताकि वह अपना जीवन गुजार सके। अगर ये लोग काम करना बंद कर देंगे तो इनकी इनकम भी आना बंद हो जाएगी और जल्द से जल्द कुछ उन्हे पैसा कमाने का रास्ता डुंडना पड़ेगा। हम नौकरी करने वालो का उदाहरण ले सकते है उसमे। 

    Active income vs Passive income in hindi


    Active income वह इनकम होता है जिसमे आप जीता काम करेंगे उतना ही पैसा कमा पाएंगे or जितना अपना टाइम देंगे उतना ही पैसा आप active income से कमा पाएंगे। 
    Passive income वह इनकम होता है जिसमे आपको कुछ नही करना पड़ता है सिर्फ एक बार इन्वेस्ट करके पैसिव इनकम का सोर्स बनाना पड़ता है। तो आप समझ सकते है कि active income vs passive income मैं कौन अच्छा है।

    passive income ideas in hindi (पैसिव इनकम कमाने के तरीके)

    passive income ideas in hindi (पैसिव इनकम कमाने के तरीके)


    अब हम बात करने वाले है कुछ ऐसे पैसिव इनकम कमाने के तरीके के बारे मैं जिसे आप लाइफटाइम अर्निन कर पाएंगे। सारे तरीके हो सकता है आपके लिए एप्लीकेबल ना हो तो इनमें से कुछ तरीके ऐसे हो सकते हैं जिनसे आप आज से पैसिव इनकम बिल्ड करना शुरू कर सकते हैं। तो passive income ideas in hindi आपको सारे पता होना चाहिए तो मैं आपको ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिनको आप यूज़ करके पैसिव इनकम बना सकते। यह सारे तरीके से मुझे खुद passive income आता है इसलिए मुझे बताने में भी कॉन्फिडेंस है कि यह एक्चुअल में काम करता है।- passive income hindi

    Stock market से passive income कैसे कमाए


    Stock market में बहुत सारे लोग invest करते हैं और बहुत सारे लोग इन्वेस्ट करना चाहते हैं। यहां पर आपको दो तरीके से इनकम आ सकती है जिसे आप पैसिव इनकम बना सकते हैं।

    Dividend - जब आप स्टॉक्स में इन्वेस्ट करते हो indian stocks  में जैसे आईटीसी, बजाज, टीसीएस, इंफोसिस और भी बहुत सारे कंपनी है। तो यह सारी कंपनी है जो आपको डिविडेंड देती है, हो सकता है कि कम इन्वेस्टमेंट मैं कम डिविडेंड मिले बट जैसे ही आपका इन्वेस्टमेंट बढ़ेगा आपको डिविडेंड भी ज्यादा मिलेगा।

    Stock price - अगर आपको stock परचेज करते हैं तो उसकी समय के मुताबिक प्राइस भी बढ़ती है तो शेयर की प्राइस बढ़ेगी तो आपको डिविडेंड भी ज्यादा मिलेगा। और जैसे-जैसे समय निकलता जाएगा आपकी शेयर का प्राइस भी बढ़ेगा और आपका पैसिव इनकम जेनरेट होगा। तो आप शेयर का फंडामेंटल समझ के आप स्टॉक्स बाय और सेल कर सकते हैं जो आपको लॉग टर्म मैं पैसिव इनकम बना कर देगा। - passive income ideas in india

    Content create करके passive income कैसे कमाए


    तो देखिए youtubers एक वीडियो बनाते हैं जिसे लोग आज भी देखते हैं और दो चार साल बाद भी देखेंगे तो उनकी एक बार की मेहनत उन्हें काफी टाइम तक passive income बना कर देती है। तो वैसे ही आपको यहां पर क्या करना है एक niche ढूंढना है जिस पर आप content create कर सकते हैं। और लोगों को वैल्यू प्रोवाइड करें ताकि वह आपका कांटेक्ट को बहुत सारा प्यार दे तो आपका कांटेक्ट वायरल होना शुरू हो जाता है। आप एक रोडमैप कर ले जिससे आप को पता चले कि 1 हफ्ते में कितना content produce करते और आपके फॉलोअर्स को भी पता चले आपके कांटेक्ट के बारे में। आप यूट्यूब फेसबुक इंस्टाग्राम या कोई दूसरे प्लेटफार्म पर वीडियो या कांटेक्ट बना कर अपलोड कर सकते हैं जिससे आपको रेवेन्यू आना शुरू हो जाएगा। - best passive income ideas in india

    Social media influencer


    इसमें आपको एक कम्युनिटी बिल्ड करना होता है जिसमें आपके पास ऑडियंस का पावर होता है। आप इसे यूज करके अपने कांटेक्ट को monetize कर सकते हैं अलग-अलग तरीके को यूज़ करके। influencer जितना बड़ा हो सकता है वह उतना बड़ा brand क्रिएट कर सकता है उतने बड़े लेवल पर बिजनेस को बिल्ट कर सकता है। एक influencer आज की रेट में इतना पावर है जैसे कि पॉलीटिशियन के पास पावर है यहां पर सिर्फ इनफ्लुएंसर को कांटेक्ट बनाना पड़ता है पावर में आने के लिए। कंटेंट क्रिएटर और influencers आज की रेट में बहुत सॉलिड ट्रेंड बन चुका है जिससे लोग बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं।

    Affiliate marketing से passive income कैसे कमाए


    बहुत सारी वेबसाइट है जो आपको मौका दे रही है आपको affiliate partner बनने की। अब आप को समझना पड़ेगा कि एफिलिएट कोई भी बन सकते हैं पर आपके पास एक सोर्स ऑफ ट्रैफिक जरूर होना चाहिए। जो आदमी अभी स्टार्ट कर रहा है उसे तो लग रहा होगा कि मेरे पास audience ही नहीं है तो मैं एफीलएट कैसे करूंगा तो आप एफिलिएट कर सकते हो अपने सर्कल मैं। अगर आप अपने फोन में देखोगे तो उसमें 100, 200 या 500 फोन नंबर जरूर होंगे तो आप खाली मत बैठो आप यहां पर भी पैसा कमा सकते हो। Amazon पर जाकर, flipkart पर जाके आप एक एफिलिएट पार्टनर बन सकते हो और रेगुलर पैसा कमा सकते हो। बट यह समझना जरूरी है कि एफिलिएट में ज्यादा पैसा तभी मिलेगा आप जब आपके पास एक ट्रैफिक सोर्स होगा और ट्रैफिक सोर्स क्रिएट करने का बेस्ट तरीका क्या है कि आप content create करो या सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन जाओ क्योंकि यह सब काम बहुत सारे लोग कर रहे हैं और पैसा कमा रहे हैं। अपने जरूर वीडियो देखी होगी बेस्ट मोबाइल फोन, टॉप 10 मोबाइल फ़ोन अंडर 10000, 15000 उन वीडियो के नीचे लोग एफिलिएट लिंक लगाते है और जो जाकर वहां से फोन या कोई भी सामान खरीदते हैं तो वहां पर उन्हें एक कमीशन मिलता है। ये एफिलिएट कमिशन बहुत सारे लोग अच्छे लेवल पर कमा रहे हैं। तो आप भी एक affiliate partner बनकर पैसिव इनकम कमा सकते हैं अगर आपके पास ट्रैफिक सोर्स है अगर आपके पास एक ब्लॉगिंग वेबसाइट है तो भी आप यह काम कर सकते हो।

    Digital product बेच कर पैसिव इनकम कैसे कमाए


    बहुत सारे ऐसे लोग हैं मैंने देखा है बच्चे स्कूल में या कॉलेज में है, उन्होंने notes बनाए हुए हैं उन्होंने notes की e-book बना दी। अगर नोट्स की ई-बुक बना दी और अमेजॉन जैसे साइट पर ₹50 में सेल कर दी और अगर यह बुक 100 लोगों ने खरीदा तो वह स्कूल जाने वाला बच्चा ₹5000 कमा लेगा जो स्कूल गोइंग है।-Digital product बेच कर पैसिव इनकम कैसे कमाए

    डिजिटल प्रोडक्ट क्या होते हैं ?


    जैसे कि एक Software हो गया, आपका कोई अच्छा online training course हो गया, आपकी कोई workshop हो गई, आपका कोई Vebinaar हो गया, आपका कोई  e-book हो गया। आप देखिए इसके अंदर होता क्या है जब आप कोई ऑनलाइन डिजिटल प्रोडक्ट सेल करते हो तो आपकी कोई इन्वेंटरी कॉस्ट नहीं होती आपकी सिर्फ वन टाइम कॉस्ट है। 
    उदहारण - अगर आपने कोई ई-बुक लिखी तो ई-बुक लिखने का effort सिर्फ वन टाइम है पर वह आपको काफी टाइम तक पैसा कमा कर देगा। अगर आपने कोई वेबीनार ऑटोमेट कर दिया तो वेबीनार रिकॉर्ड करने कि एक बार की मेहनत है पर वो आपको लगातार कमा कर दे सकता है। तो ऐसे लोग लाखों करोड़ों रुपए डिजिटल प्रोडक्ट सेल करके कमा रहे हैं। - income ideas in hindi

    Angel investor बनकर passive income कैसे कमाए


    बहुत सारे ऐसे लोग होगे जिसके पास पैसा होगा आज के रेट मैं मुझे ऐसा लगता है लोगों का ना investment diverified होना चाहिए। लोग रियल स्टेट मैं इन्वेस्टमेंट करते है स्टॉक्स मैं इन्वेस्टमेंट करते है लोग आज के रेट मैं स्टार्टअप मैं भी इन्वेस्ट करते है। तो अगर आपके आस पास ऐसे लोग है जो आपको लगता है कि वह अच्छे स्टार्टअप बिल्ड कर रहे है तो आप स्टार्टअप को फंड कर सकते है।
    अच्छा इसे बहुत छोटे लेवल पर समझे, सपोज आपका कोई फ्रेंड है जो आपको लगता वो कोई Crazy Idea पर काम कर रहा है। आपके पास कुछ पैसे है 50 हजार, 1 लाख और आपको ऐसा लग रहा है कि ये आदमी बहुत अच्छा बिजनेस करने वाला है। आप उसे गाइड कर सकते हो कि आप अपनी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बना लो और मुझे इसमें शेयर होल्डर बना दो चाहे 5% 10% कि इक्विटी आ जाए आप angel investor बन जाएंगे. छोटे से छोटे चीज़ों के अंदर भी आपको समझना पड़ेगा as a angel investor और आप पैसा बना सकते हो और यह आपको passive income बनाकर देगा।

    Real estate से passive income कैसे कमाए

    Real estate से passive income कैसे कमाए


    मैं यह समझ सकता हु की real estate मैं पैसा लगाने के लिए आपके पास बहुत सारा पैसा होना चाहिए होता है। पर हां, अगर आप अपना real estate बना लेते हो, प्रोपरिटीज बना लेते हो, अपनी शॉप बना लेते हो, तो अपको वहा से रेंट से अच्छा इनकम कमा सकते है। प्रॉपर्टीज के प्राइस over the time बढ़ेंगे और rent भी बढ़ता है।
    तो रियल एस्टेट से बहुत सारे लोग पैसा कमाते है मैं ऐसा खुद बोलता हूं "The real millionere are from real estate" मुझे पर्सनली ऐसा लगता है। बहुत सारे लोग ऐसा कहते है ये crypto से मिलियोनर है और स्टोक्स से मिलियोनर है मुझे ऐसा लगता है जिनके पास बहुत सारा पैसा है वो रियल एस्टेट मैं इन्वेटमेंट करते होंगे। तो आप अच्छी जगह पर इन्वेस्ट करते हो तो, प्रॉपर्टीज पर सबसे अच्छी चीज होती है location, अच्छी लोकेशन पर आपने प्रॉपर्टीज करीदी तो आपका पैसा बड़ना है। अभी पिछले जबसे lockdown की अगर हम बात करे तो अच्छे सिटीज के अंदर प्रॉपर्टीज के रेट एप्रिशिएट हुए है और होते रहेंगे। तो पॉपुलेशन इंडिया की बढ़ती जाएगी आप अपनी रियल एस्टेट लाने की सोच रहे है, लोग अपनी घर बेचके पता नही क्या क्या कर रहे है आज कल सिर्फ शॉप और मॉल पर जिंदगी निकाल देते है। मैं कहता हु अगर आप रियल एस्टेट बनाने के उपर focus करोगे तो एक दिन तो आप real estate millionaire बन जाओगे।- रियल एस्टेट से पैसिव इनकम कैसे कमाए


    Book लिख कर passive income कैसे कमाए

     
    book लिखने मैं बहुत ज्यादा रॉयल्टी नहीं होती है आप मान लीजिए अगर आप 300rs कि किताब बेचनी है तो अपको 10%-15% रॉयल्टी देता है। पर बात यह है ही अगर आपको 300rs की किताब पर 10% मिल गया यानी की 30rs मिल गया तो अपको लगेगा 30rs क्या ही है पर यह passive है। अगर आपकी महिने की 1000 किताब बिक जाती है तो आपकी इनकम 10% के हिसाब से 30000rs बन जाती है। अगर आप किसी भी चीज मै अच्छे हो तो आप उस पर किताब लिख सकते हो और किताब लिख कर रेगुलरली passive income कमा सकते हो। 

    Insurance business


    अगर आप insurance करीदते हो तो रेगुलर खरीदते है अगर आप गाड़ी का इंश्योरेंस करते हो तो आप उससे रिन्यू भी करते हो। हेल्थ का इंश्योरेंस करते हो उससे भी रिन्यू करते हो और लाइफ का इंश्योरेंस कराते हो उससे भी रिन्यू कराते हो यानी की प्रीमियम भरते रहते हो। 
    तो यहां पर प्वाइंट यह है जिसने भी आपको इंश्योरेंस सेल किया है उसकी एक commision है। तो उसकी commision 10% से लेकर 40% तक कही भी हो सकती है और रिन्यूएबल पे 2% से 5% तक होती है। ये जो 10% से लेकर 40% है वहा सेलर की एक्टिव इनकम है और 2% से लेकर 5% है वह इनकी पैसिव इनकम है। अगर अपने 10 लोगों को पॉलिसी सेल करी और एवरेज टिकट साइज 10,000 रुपए है तो यहां पर अपने 1 लाख रुपया का प्रोडक्ट बेचा है। तो कमीशन कंपनी पर डिपेंड करता है , हम एवरेज ले लेते है 30% की हिसाब से अपने 30,000 रुपए कमाए पर इसके ऊपर आपको ईयरली जो रिन्यूअल आयेगा 2%-5% ये आपको लाइफटाइम आते रहेगा। ये तो 1 लाख के ऊपर था लेकिन यही वॉल्यूम आपका एक करोड़ हो गया तो, अपको समझना पड़ेग कि आपके पास ट्रैफिक है तो आप कुछ भी कर सकते हो।

    निष्कर्ष (पैसिव इनकम क्या है)


    हमारा टॉपिक  - income ideas in hindi, passive income in hindi, पैसिव इनकम कमाने के तरीके, passive income meaning in hindi, 10 smart way to earn money in hindi, इनकम आइडियाज इन हिंदी और भी बहुत कुछ हमने जाना है इस ब्लॉग मैं।
    आज के इस ब्लॉग मैं इतना ही, मैं आशा करता हूं की आपको सारा टॉपिक क्लियर हो गया होगा। अगर आपका कोई प्रशन है तो आप कमेंट मैं पूछ सकते है तो मिलते है एक ओर बेहतरीन ब्लॉग के साथ।


    FAQs (passive income kaise banaye?)


    1. What is passive income in hindi?
    - पैसिव इनकम वह इनकम है जिसे आपको पैसा आता रहता है बहुत कम काम किए और बिना काम किए। ज्यादा जानकारी के लिए ब्लॉग को पूरा पढ़े।

    2. सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कोन सा है?
    - सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस सारा बिजनेस है सिर्फ आपको कुछ अलग करना होता है जिसमे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

    3. सबसे सस्ता बिजनेस कोन सा है?
    - सबसे सस्ता बिजनेस करने के लिए आप ऑनलाइन बिजनेस कोसिस कर सकते हो जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पे प्रोडक्ट सेल करना इत्यादि।

    4. अधिक पैसा कमाने वाला बिजनेस?
    - अधिक पैसा कमाने वाला बिजनेस जानकारी के लिए ब्लॉग को पूरा पढ़े।

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.